Persian cat information in hindi

Categories:- CatBreeds( Persian Cat)

Persian Cat

Persian Cat

एक समान स्वभाव वाली बिल्ली, Persian को धूप वाली खिड़की का आनंद लेने और बिल्ली के बच्चे जैसी ऊर्जा के अचानक विस्फोट दिखाने के लिए जाना जाता है।

Persian Cat एक नज़र में

भार वर्ग:

पुरुष: बड़ा:>12 एलबीएस।

महिला: मध्यम: 8-12 एलबीएस।

आँखों का रंग:

नीला, तांबा, हरा, हेज़ल, विषम-आंखें

अपेक्षाएं:

दीर्घायु सीमा: 8-11 वर्ष।

सामाजिक/ध्यान की आवश्यकता: मध्यम

शेड की प्रवृत्ति: उच्च

कोट:

लंबाई: लंबा

विशेषताएं: रेशमी

रंग: सफेद, लाल, क्रीम, काला, नीला, चॉकलेट, बकाइन, सिल्वर, गोल्डन, कैमियो, कछुआ, ब्लू-क्रीम, ब्राउन, केलिको, सील

पैटर्न: ठोस रंग, कछुआ, बाइकलर, तिरंगा/केलिको, टैब्बी, धुआं, छायांकित, अंक

कम एलर्जेनिक: नहीं

कुल मिलाकर संवारने की ज़रूरतें: उच्च

क्लब मान्यता:

कैट एसोसिएशन मान्यता:

सीएफए, एसीएफए, फीफा, टीआईसीए

व्यापकता: सामान्य

The Persian is usually a medium sized cat, although she is massive and heavily boned. With her masses of fur, she can appear larger than she really is.

Persian एक अति दिखने वाली नस्ल है। शरीर छोटा है, लेकिन मोटे पैरों और छोटी, मोटी गर्दन के साथ मोटा है। पूंछ छोटी है और कान छोटे हैं। सिर बड़ी, गोल आँखों वाला गोल होता है। जब प्रोफ़ाइल में देखा जाता है तो उसका चेहरा सपाट होता है और नाक दिशा बदल देती है ताकि जो दिखाई दे वह ज्यादातर उसकी नाक पर रंगीन मांस हो।

Persian का कोट मोटा, भरा हुआ और लंबा होता है। यह ठीक है, लेकिन चमकदार और चमकदार होना चाहिए।

व्यक्तित्व:

Persian एक शांत बिल्ली है जो बिल्ली के बच्चे जैसी गतिविधि के फटने का प्रदर्शन करती है। वह धूप में सो रही होगी जब वह अचानक फट जाएगी, कमरे के चारों ओर दौड़ रही होगी और इधर-उधर लुढ़क जाएगी।

Persian आपके बगल में खिंचेगी, आपके बिस्तर पर सोएगी, और जब वह मूड में होगी तो आपकी गोद में बैठेगी। उसे दिनचर्या में बदलाव से कोई ऐतराज नहीं है और वह आम तौर पर किसी और के साथ दोस्ताना व्यवहार करती है।

इसके साथ जीना:

Persian को अच्छी स्थिति में रहने के लिए अपने पोषण को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। चूंकि नस्ल उच्च स्तर के ऊर्जावान व्यायाम के लिए नहीं जानी जाती है, इसलिए उसके पोषण और नियमित व्यायाम दोनों पर ध्यान देना चाहिए। इसका मतलब है कि फारसी को शीर्ष स्थिति में रहने के लिए व्यायाम करना चाहिए।

जबकि फारसी अपने माता-पिता के साथ खेलना पसंद करते हैं और इंटरैक्टिव खिलौनों के साथ खेलेंगे, गेंदों का पीछा करेंगे, और कैटनीप चूहों पर हमला करेंगे, आपको रोजाना व्यायाम करने के लिए उनके पीछे रहना पड़ सकता है।

फ़ारसी कोट को प्रतिदिन ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कोट को उलझने से बचाने के लिए उसे ब्रश और कंघी करनी चाहिए। इसके अलावा, सपाट चेहरे को नियमित रूप से और सावधानी से साफ करना चाहिए क्योंकि चेहरे पर आंसू के धब्बे जमा हो सकते हैं।

इतिहास:

Persian बिल्ली की एक प्राचीन नस्ल है और अन्य प्राचीन नस्लों की तरह, उसका इतिहास थोड़ा धुंधला है। 1500 के दशक में लंबे बालों वाली बिल्लियाँ इटली में थीं। इन बिल्लियों को एशिया से आयात किया गया था। 17 वीं शताब्दी में, पिएत्रो डेला वैले प्रजनन कार्यक्रम में जोड़ने के लिए फारस से इटली में एक बिल्ली लाए।

यह बिल्ली फारस में रेत बिल्ली के रूप में जानी जाने वाली बिल्ली हो सकती है, एक बिल्ली जो रेगिस्तान में रहती थी। इस रेत बिल्ली के पास एक ऊनी कोट था, जो स्टील साबुन पैड की तरह था, ताकि उसे पर्यावरण से बचाया जा सके और उसे रेत में रहने दिया जा सके।

लगभग सौ साल बाद, निकोलस डी पेरेस्क ने कुछ लंबी बालों वाली बिल्लियों का अधिग्रहण किया। ये बिल्लियाँ तुर्की से आई हैं, जो लंबे बालों वाली बिल्ली की एक अलग नस्ल, तुर्की अंगोरा का घर भी है। 19वीं शताब्दी में, इन तुर्की बिल्लियों के वंशजों को इटली की कुछ बिल्लियों से पाला गया था, और यह आधुनिक फ़ारसी की शुरुआत थी। हालांकि यह नस्ल प्राचीन है, लेकिन यह मानव निर्मित भी है।

Persian की लोकप्रियता तब बढ़ गई जब महारानी विक्टोरिया और अन्य राजघरानों को इस आश्चर्यजनक नस्ल से प्यार हो गया। उन्हें १९वीं शताब्दी के अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था, जहां वे जल्द ही लोकप्रिय हो गए थे।

Related Posts:-

Leave a Comment