Labrador Retriever information in Hindi

Categories:- Labrador Retriever DogsBreeds

Labrador Retriever

Labrador Retriever

लैब्राडोर के पास कई स्थायी लक्षण हैं – बुद्धि, प्रशिक्षित करने में आसान और एक उत्कृष्ट पारिवारिक साथी। उन्हें मध्यम व्यायाम की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर प्रदान नहीं किया जाता है, या अकेले छोड़ दिया जाता है, तो लैब्स विनाशकारी हो सकता है।

Labrador Retriever एक नज़र में

Labrador Retriever

आकार:

भार वर्ग:

पुरुष: 65-80 एलबीएस।

महिला: 55-70 एलबीएस।

Withers पर ऊंचाई:

पुरुष: 23

महिला: 22

विशेषताएं:

फ्लॉपी कान (स्वाभाविक रूप से)

उम्मीदें:

व्यायाम आवश्यकताएँ: 40 मिनट / दिन।

ऊर्जा स्तर: औसत

दीर्घायु सीमा: 10-12 वर्ष।

ड्रोल के लिए प्रवृत्ति: कम। खर्राटे की प्रवृत्ति: कम।

छाल की प्रवृत्ति: निम्न।

खोदने की प्रवृत्ति: निम्न। सोशल / अटेंशन नीड्स: मीडियम।

के लिए नस्ल:

पानी पुनः प्राप्त करना

कोट:

लंबाई: लघु

विशेषताएं: फ्लैट, डबल कोट, घने।

रंग: काला, पीला, चॉकलेट।

कुल मिलाकर सौंदर्य की आवश्यकताएं: निम्न

क्लब की मान्यता:

AKC वर्गीकरण: स्पोर्टिंग

यूकेसी वर्गीकरण: गन डॉग

व्यापकता: सामान्य

Labrador Retriever मजबूत, ठोस कुत्ते हैं। वे एक मजबूत शरीर और मजबूत पैरों के साथ दिखने में लगभग चौकोर हैं। एक नर के लिए अधिकतम ऊंचाई 24 इंच है, जो उन्हें मध्यम आकार के कुत्ते की श्रेणी में रखता है, लेकिन उनका मजबूत निर्माण उन्हें बहुत बड़ा लग सकता है। एक बड़े पुरुष के लिए वज़न 85 पाउंड से लेकर 55 पाउंड तक होता है। फील्ड लाइन ब्रेड कुत्ते अक्सर लंबे होते हैं और निर्माण में कुछ हद तक पतले होते हैं।

व्यक्तित्व:

सामान्य तौर पर, लैब्राडोर रिट्रीजर उत्कृष्ट पारिवारिक कुत्ते होते हैं, जब तक आप व्यायाम और प्रशिक्षण की उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हैं। इन कुत्तों को काम करने और कड़ी मेहनत करने के लिए नस्ल किया जाता है और वे विशेष रूप से पुनर्प्राप्त करने के लिए नौकरी करना पसंद करते हैं।

लैब आमतौर पर अन्य कुत्तों, अन्य पालतू जानवरों और बच्चों के साथ अच्छे होते हैं, जब तक कि प्रशिक्षण उनके प्राकृतिक परिश्रम को कम कर देता है। वे मजबूत कुत्ते हैं और कम उम्र में कुछ आज्ञाकारिता प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है या वे अपने मालिकों को अपनी मर्जी से सड़क पर घसीटते हुए देखा जा सकता है।

अपने ऊर्जावान स्वभाव के कारण, लैब्राडोर जो अकेले बचे हैं या अच्छी तरह से व्यायाम नहीं करते हैं, वे विनाशकारी बन सकते हैं – चबाना, खोदना और अतिरिक्त रूप से भौंकना।

फील्ड लाइन के कुत्ते विशेष रूप से उच्च-ऊर्जा वाले कुत्ते होते हैं, जबकि शो लाइन के कुछ कुत्ते कम उम्र में ही परिपूर्ण सोफे आलू बन जाते हैं। चबाने एक समस्या हो सकती है क्योंकि मजबूत पुनः प्राप्त आग्रह उन्हें एक मौखिक निर्धारण देता है। स्टर्डी खिलौने चबाते हैं, व्यायाम करते हैं और प्रशिक्षण देते हैं।

इसके साथ जीना:

जाहिर है, लैब्राडोर के पास कई स्थायी लक्षण हैं या वे इतने लोकप्रिय नहीं होंगे। वे बुद्धिमान और प्रशिक्षित करने के लिए काफी आसान हैं, आंशिक रूप से लोगों के साथ काम करने की उनकी इच्छा से। वे “आसान रखवाले” हैं और यदि वे व्यायाम नहीं कर रहे हैं और जरूरत के अनुसार समायोजित किए गए खाद्य भागों को अधिक वजन कर सकते हैं। लैब्स उत्कृष्ट परिवार के कुत्ते हैं क्योंकि वे लोगों के साथ रहना चाहते हैं और कई केनेल कुत्तों के साथ अच्छा नहीं करते हैं।

Labrador Retriever अपने परिवारों और घरों की रक्षा करते हैं लेकिन आमतौर पर कंपनी को शुभकामनाएं देते हैं। यदि वे उचित खिलौने और मार्गदर्शन नहीं देते हैं, तो मजबूत प्राप्त वृत्ति के साथ, वे विनाशकारी चबाने में विकसित हो सकते हैं। लैब्स लोगों को “मुंह” करने के लिए कर सकते हैं और समाधान अक्सर बस उन्हें चारों ओर ले जाने के लिए एक खिलौना देने के लिए होता है, इसलिए उनके मुंह पहले से ही भरे हुए हैं! ये बहुत मजबूत कुत्ते हैं और शुरुआती प्रशिक्षण के लिए आवश्यक है कि एक कुत्ता हो जो नेतृत्व पर अच्छी तरह से चलता है।

 इतिहास:

1800 के दशक की शुरुआत में, शिकारी लोगों द्वारा उत्तरी अमेरिका (ज्यादातर कनाडा) में इस्तेमाल किए जाने वाले बहुउद्देशीय कुत्तों में से कुछ को इंग्लैंड वापस भेज दिया गया था। इनमें से कई “वाटर डॉग” न्यूफ़ाउंडलैंड प्रकार के थे, लेकिन छोटे लोगों को अक्सर “सेंट जॉन” कुत्तों के रूप में नामित किया गया था। इंग्लैंड में, नस्ल को विकसित किया गया था और परिष्कृत किया गया (शायद कुछ सपाट-लेपित रिट्रीवर इनपुट के साथ) जिस नस्ल को हम आज पहचानते हैं।

जैसा कि उनके नाम से स्पष्ट है, Labrador रिट्रीवर्स को विशेष रूप से पानी में उनकी उत्कृष्ट पुनर्प्राप्ति क्षमताओं के लिए नस्ल और चुना गया था। उन्होंने सभी प्रकार के मौसम और स्थितियों में बतख के शिकारियों के साथ भागीदार के रूप में काम किया है।

उनकी बुद्धि और आदमी के साथ एक साथी के रूप में काम करने की इच्छा ने कई अन्य नौकरियों को जन्म दिया है, और लोकप्रिय पालतू जानवरों के रूप में उनकी वर्तमान स्थिति। आज, लैब्राडोर सेवा के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और कुत्तों, परिवार के पालतू जानवरों, सैन्य, कस्टम और आगजनी वाले टास्क फोर्स के लिए कुत्तों की खोज करने, कुत्तों को खोजने और बचाव के साथ-साथ शिकार करने वाले कुत्तों और प्रदर्शन कुत्तों को पकड़ते हैं।

नस्ल की अच्छी प्रकृति ने इसे अमेरिका में लोकप्रियता में नंबर एक रैंकिंग के लिए प्रेरित किया है, एक स्थिति जिसे वह रखने का इरादा रखता है। इनडोर पालतू जानवरों के रूप में उनकी प्रसिद्धि के बावजूद, वे घर के बाहर भी अधिक हैं। यह हमेशा याद रखना चाहिए कि लैब्राडोर दिल में पानी के रिट्रीजर हैं और जल्दी से, पिल्लों को अपने साथ चीजों को ले जाने की तीव्र इच्छा और पानी के लिए एक मजबूत आकर्षण, यहां तक ​​कि पोखर भी दिखाते हैं!

Related Posts:-

Leave a Comment