Golden retriever in Hindi 

Categories:- Golden retriever DogsBreeds

Golden retriever

Golden retriever

क्योंकि Golden retriever को खुश करना आसान है, वे आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। वे चंचल, स्नेही और सम-स्वभाव के द्वारा इस विशेषता के पूरक हैं।

Golden retriever एक नज़र में

Size:

भार वर्ग:

पुरुष: 65-75 एलबीएस।

महिला: 55-65 एलबीएस।

Height :

पुरुष: 24 इंच

महिला: 22 इंच

विशेषताएं:

फ्लॉपी कान (स्वाभाविक रूप से)

अपेक्षाएं:

व्यायाम आवश्यकताएँ: >40 मिनट/दिन

ऊर्जा स्तर: औसत

दीर्घायु सीमा: 10-13 वर्ष।

लार की प्रवृत्ति: कम खर्राटे लेने की प्रवृत्ति: कम

छाल की प्रवृत्ति: मध्यम

खुदाई की प्रवृत्ति: निम्न सामाजिक/ध्यान की आवश्यकता: उच्च

नस्ल:

पुनः प्राप्त करना

कोट:

लंबाई: मध्यम

विशेषताएं: सीधे

रंग: विभिन्न रंगों का सुनहरा

कुल मिलाकर संवारने की ज़रूरतें: मध्यम

क्लब मान्यता:

एकेसी वर्गीकरण: स्पोर्टिंग

यूकेसी वर्गीकरण: गन डॉग

व्यापकता: सामान्य

Golden retriever नर 23 से 24 इंच लंबे होते हैं और उनका वजन लगभग 65 से 75 पाउंड (29 से 32 किलोग्राम) होता है। मादा लगभग 21 से 22 इंच लंबी होती हैं और उनका वजन लगभग 55 से 65 पाउंड (25 से 29 किलोग्राम) होता है।

गोल्डन रिट्रीवर में एक जल-विकर्षक कोट होता है जो लहराती या सपाट और सोने से क्रीम रंग का होता है। इस नस्ल की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक गर्दन, पैर, जांघों, नीचे और पूंछ पर पंख लगाना है।

कुत्ते का सिर मजबूत और चौड़ा होता है। कान बहुत बड़े नहीं होते हैं, लेकिन वे सिर पर ऊंचे बैठते हैं और जबड़े की रेखा के ठीक नीचे लटकते हैं। छाती गहरी है, और शरीर अच्छी तरह से संतुलित है। गोल्डन रिट्रीवर्स लगभग 10 से 13 साल तक जीवित रहते हैं।

Golden retriever meaning in hindi

Golden retriever को हिंदी में गोल्डन रिट्रीवर ही कहा जाता है। यह नस्ल सक्रिय रहना पसंद करती है।

इसके साथ जीना:

Golden retriever

यह नस्ल सक्रिय रहना पसंद करती है। याद रखें, गोल्डन रिट्रीवर्स दिल के पक्षी कुत्ते हैं, इसलिए उन्हें लाने या तैरने का अच्छा खेल पसंद है। यदि व्यायाम प्रतिदिन प्रदान किया जाता है, तो गोल्डन रिट्रीवर्स किसी भी प्रकार के घर के अनुकूल हो सकते हैं, भले ही वह शहर का अपार्टमेंट हो।

गोल्डन रिट्रीवर्स को औसत शेडर माना जाता है। सप्ताह में एक बार ब्रश करने से कोट अच्छा दिखता रहेगा।

इतिहास:

1999 में, गोल्डन रिट्रीवर AKC की दूसरी सबसे लोकप्रिय नस्ल थी। यह रैंकिंग कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि कुत्ते के पास कई गुण हैं जो एक आदर्श पारिवारिक पालतू जानवर बनाते हैं। हालाँकि, गोल्डन रिट्रीवर की जड़ें ग्रेट ब्रिटेन के खेतों और जलमार्गों में हैं।

गोल्डन रेट्रिवर को एक पक्षी कुत्ते के रूप में पैदा किया गया था, विशेष रूप से पानी के शिकार के शिकार के लिए, और नस्ल कई अन्य नस्लों को पार करने के परिणामस्वरूप स्पैनियल, सेटर्स और न्यूफाउंडलैंड (लेकिन न्यूफाउंडलैंड जिसे हम आज जानते हैं) शामिल करने के लिए सोचा गया था, और शायद एक रक्तपात भी। संयोजन ने एक कठोर, मजबूत तैराकी कुत्ता बनाया जो ठंडे पानी का सामना कर सकता था, घायल खेल को ट्रैक कर सकता था और अपंग पक्षियों से निपट सकता था।

आज, गोल्डन रिट्रीवर्स न केवल अच्छे पक्षी कुत्ते और परिवार के पालतू जानवर हैं; वे अंधे और विकलांगों के लिए सेवा कुत्तों के रूप में भी लोकप्रिय हैं, और खोज और बचाव कुत्तों और प्रतिबंधित खोजी कुत्तों के रूप में भी लोकप्रिय हैं। कुछ कुत्ते इस नस्ल की बहुमुखी प्रतिभा का दावा कर सकते हैं।

Related Posts:-

Leave a Comment