German Shepherd information in Hindi | जर्मन शेफर्ड

Categories:- German Shepherd Dogbreeds

German Shepherd

German Shepherd

स्मार्ट और आसानी से प्रशिक्षित, लोकप्रिय German shepherd काफी सक्रिय है और कुछ करने के लिए पसंद करता है। इसलिए, उन्हें दैनिक दैनिक पर्याप्त व्यायाम की आवश्यकता होती है; अन्यथा, वे शरारती या उच्च स्तर के हो जाते हैं। जर्मन शेफर्ड कुत्ते नस्ल एक कुत्ते की नस्ल है कि जर्मनी से है, के रूप में नाम से पता चलता है । लेकिन क्या उनके नाम का सुझाव नहीं हो सकता है कि इन लोगों को विशेष रूप से पैदा किया गया और/

जर्मन शेफर्ड एक नज़र में

German Shepherd

आकार:

भार वर्ग:

पुरुष: 75-95 पाउंड।

महिला: 75-95 पाउंड।

Withers पर ऊंचाई:

पुरुष: 25 इंच।

महिला: 23 में।

विशेषताएं:

ईमानदार कान (स्वाभाविक रूप से)

उम्मीदें:

व्यायाम आवश्यकताएँ:> 40 मिनट / दिन

ऊर्जा स्तर: औसत

दीर्घायु सीमा: 10-12 वर्ष।

ड्रोल की प्रवृत्ति: खर्राटे के लिए कम प्रवृत्ति: कम

छाल की प्रवृत्ति: निम्न

खुदाई करने की प्रवृत्ति: निम्न सामाजिक / ध्यान की आवश्यकता: मध्यम

के लिए नस्ल:

हेरिंग, गार्ड डॉग

कोट:

लंबाई: मध्यम

विशेषताएं: डबल कोट

रंग: अधिकांश रंग, सफेद के अलावा, अनुमेय हैं

समग्र संवारने की आवश्यकता: मध्यम

क्लब की मान्यता:

AKC वर्गीकरण: हेरिंग

यूकेसी वर्गीकरण: हेरिंग डॉग

ओवर-गार्डिंग और आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए, जर्मन शेफर्ड कुत्तों को कम उम्र में समाजीकरण और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण होना चाहिए।

German Shepherd कुत्ते ऊंचाई में लगभग 25 इंच तक पहुंचते हैं, और उनका वजन लगभग 95 पाउंड (41 किलोग्राम) तक होता है।

वह एक अच्छी तरह से आनुपातिक कुत्ता है। सिर चौड़ा है और एक तेज थूथन के लिए सुंदर रूप से tapers। कान बल्कि बड़े होते हैं और खड़े होते हैं। पीठ स्तर और पेशी है, और पूंछ झाड़ी है और नीचे की ओर झुकती है। कोट मोटा और खुरदरा होता है और काला, तन, काला और तन या ग्रे हो सकता है। कोट कठोर और मध्यम लंबाई का होना चाहिए; हालांकि, लंबे समय से लेपित व्यक्ति अक्सर होते हैं।

नस्ल लगभग 10-12 साल रहती है।

व्यक्तित्व:

जर्मन शेफर्ड कुत्तों को बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से मिलता है अगर उनके साथ उठाया जाता है, लेकिन उनकी संरक्षक प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए, वे अजनबियों का सहारा लेते हैं।

नस्ल को स्मार्ट और प्रशिक्षित करने में आसान माना जाता है।

कुछ खराब नस्ल वाले जर्मन शेफर्ड कुत्ते उच्च-आवारा और घबराए हुए हो सकते हैं। खराब समाजीकरण और अपर्याप्त प्रशिक्षण के साथ, अभिभावक और आक्रामक व्यवहार से अधिक जोखिम वाले हैं।

जर्मन शेफर्ड नस्ल एक है कि किसी भी उम्र के बच्चों के साथ बहुत अच्छी तरह से बांड के लिए जाना जाता है । सब के बाद, herding समूह के एक सदस्य के रूप में, इन लोगों को पूर्वजों की एक लंबी लाइन से आते है जो विश्वास है कि आप अपने पैक का एक हिस्सा हैं नस्ल गया है, और इस तरह के रूप में, वह या वह आप अपने जीवन के साथ की रक्षा करेगा!

इसके साथ जीना:

क्योंकि जर्मन शेफर्ड कुत्ते बड़े और शक्तिशाली होते हैं और उनकी मजबूत सुरक्षा प्रवृत्ति होती है, इसलिए जर्मन शेफर्ड को सम्मानित प्रजनक से खरीदने के लिए बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। खराब नस्ल के कुत्तों के नर्वस होने की संभावना अधिक होती है।

रखवाली और आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए, जर्मन चरवाहा कुत्तों को कम उम्र से सावधानीपूर्वक सामाजिक रूप से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और प्रशिक्षित होने वाली आज्ञाकारिता होनी चाहिए। उन्हें परिवार के साथ होना चाहिए और आसपास के लोगों और अन्य पालतू जानवरों की देखरेख में लगातार संपर्क में रहना चाहिए; उन्हें अकेले या अन्य कुत्तों के साथ केनेल या पिछवाड़े तक ही सीमित नहीं होना चाहिए।

German shepherd कुत्ते सक्रिय हैं और कुछ करना पसंद करते हैं। उन्हें रोजाना पर्याप्त व्यायाम की आवश्यकता होती है; अन्यथा, वे शरारत में पड़ सकते हैं या ऊंचे स्तर के हो सकते हैं।

कुत्ता लगभग दो बार वार्षिक रूप से शेड करता है, और बाकी समय लगातार कम राशि बहाता है। शेडिंग को नियंत्रित करने और कोट को अच्छा रखने के लिए, सप्ताह में कम से कम कई बार ब्रश करें।

इतिहास:

German Shepherd कुत्ते हैं, जैसा कि उनके नाम का अर्थ है, एक नस्ल जो जर्मनी में उत्पन्न हुई। वे 1800 के अंत में विभिन्न हेरिंग नस्लों को पार करके शुरू किए गए थे। नस्ल को कठोर चयन के अधीन किया गया था और यह जल्दी से आगे बढ़ गया। यूनाइटेड किंगडम में, कुत्तों को अलसैटियन के रूप में जाना जाता है क्योंकि वहां नस्ल के प्रशंसक विश्व युद्ध के बाद कुत्ते को जर्मन विरोधी भावनाओं से बचाना चाहते थे।

जर्मन शेफर्ड कुत्तों को प्रथम विश्व युद्ध से घर लौट रहे सैनिकों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था। फिल्म सितारों स्ट्रांगहार्ट और बाद में, रिन टिन टिन की वजह से नस्ल ने लोगों की आंखों को पकड़ा। द्वितीय विश्व युद्ध तक जर्मन शेफर्ड कुत्ते पसंद की सैन्य नस्ल थे। पहले गाइड कुत्ते जर्मन शेफर्ड कुत्ते थे। आज, वे अमेरिका में सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक हैं। 1999 में, जर्मन शेफर्ड कुत्ते अमेरिकी केनेल क्लब की शीर्ष 50 नस्लों की सूची में तीसरे स्थान पर थे।

जर्मन शेफर्ड कुत्ता एक चरवाहा नस्ल है जो अपने साहस, निष्ठा और रक्षक प्रवृत्ति के लिए जाना जाता है। यह नस्ल एक उत्कृष्ट गार्ड डॉग, पुलिस डॉग, मिलिट्री डॉग, अंधे के लिए गाइड डॉग और खोज और बचाव कुत्ता बनाती है। कई परिवारों के लिए, जर्मन चरवाहा एक क़ीमती परिवार का पालतू जानवर भी है।

Related Posts:-

Leave a Comment