Dalmatian dog in hindi

Categories:- Dalmatian dog DogsCare

Dalmatian dog

वफादार, चंचल और बुद्धिमान, Dalmatians मानव साहचर्य पर पनपते हैं। असीम ऊर्जा को दूर करने के लिए उन्हें जोरदार व्यायाम की भी आवश्यकता होती है।

Dalmatian dog एक नज़र में

आकार:

भार वर्ग:

पुरुष: 45-60 एलबीएस।

महिला: 45-60 एलबीएस।

मुरझाए पर ऊँचाई:

पुरुष: 21-23 इंच

महिला: 19-22 इंच।

विशेषताएं:

फ्लॉपी कान (स्वाभाविक रूप से)।

अपेक्षाएं:

व्यायाम आवश्यकताएँ: >40 मिनट/दिन

ऊर्जा स्तर: बहुत ऊर्जावान

दीर्घायु सीमा: 12-14 वर्ष।

लार की प्रवृत्ति: कम खर्राटे लेने की प्रवृत्ति: कम

छाल की प्रवृत्ति: कम

खुदाई की प्रवृत्ति: निम्न सामाजिक/ध्यान की आवश्यकता: उच्च

के लिए नस्ल:

गाड़ी कुत्ता

कोट:

लंबाई: लघु

विशेषताएं: फ्लैट

रंग: काले धब्बों के साथ सफेद

कुल मिलाकर संवारने की ज़रूरतें: कम

क्लब मान्यता:

एकेसी वर्गीकरण: गैर-खेल

यूकेसी वर्गीकरण: साथी कुत्ता

व्यापकता: सामान्य

जब डालमेटियन पैदा होते हैं, तो वे पूरी तरह से गोरे होते हैं। धब्बे लगभग दो सप्ताह बाद विकसित होते हैं।

नर लगभग 23 इंच लंबे होते हैं, और मादा लगभग 22 इंच लंबी होती हैं। दोनों का वजन करीब 45 से 60 पाउंड (20 से 27 किलोग्राम) होता है।

Dalmatian एक चिकना, मांसल शरीर वाला एक सुंदर, मध्यम आकार का कुत्ता है। पूंछ काफी लंबी है और इसमें थोड़ा ऊपर की ओर वक्र है। कोट छोटा और घना होता है, सफेद पर भूरे या काले धब्बे होते हैं। कोट छोटा होने के बावजूद डालमेटियन भारी मात्रा में बहाते हैं। शेडिंग को नियंत्रित करने के लिए बार-बार ब्रश करना आवश्यक है।

डालमेटियन लगभग 10 से 12 साल तक जीवित रहते हैं।

व्यक्तित्व:

Dalmatian अत्यधिक ऊर्जावान, चंचल और संवेदनशील कुत्ते हैं। वे अपने परिवार के प्रति वफादार हैं और बच्चों के साथ अच्छे हैं, हालांकि कुछ डालमेटियन विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि नस्ल बहुत छोटे बच्चों के लिए बहुत ऊर्जावान हो सकती है।

ये कुत्ते बुद्धिमान होते हैं, अच्छी तरह प्रशिक्षित हो सकते हैं और अच्छे प्रहरी बना सकते हैं।

कुछ Dalmatian अजनबियों के साथ आरक्षित हो सकते हैं और अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामक हो सकते हैं; अन्य लोग डरपोक होते हैं यदि वे अच्छी तरह से सामाजिक नहीं होते हैं, और फिर भी अन्य लोग उच्च स्तर के हो सकते हैं। इन कुत्तों को विशेष रूप से अच्छी “यादें” रखने के लिए जाना जाता है और कहा जाता है कि वे वर्षों से किसी भी दुर्व्यवहार को याद करते हैं।

सके साथ जीना:

Dalmatian dog

Dalmatian मानव साहचर्य पर पनपते हैं, और यदि बहुत लंबे समय तक अकेले छोड़े जाते हैं तो वे विनाशकारी हो सकते हैं या वे उदास हो जाएंगे और उदास हो जाएंगे। यह कुत्ता किसी ऐसे व्यक्ति के लिए है जो पालतू जानवर के साथ समय बिताना चाहता है।

Dalmatian को भी असीम ऊर्जा को दूर करने के लिए बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है। वे शायद अपार्टमेंट में रहने वालों के लिए उपयुक्त नहीं हैं जब तक कि परिवार लंबी, दैनिक सैर या दौड़ने के लिए प्रतिबद्ध न हो। डाल्मेटियन रहने के लिए अधिक उपयुक्त है जहां वह रो सकता है और दौड़ सकता है।

फिल्म के प्रदर्शन के कारण नस्ल सनक लोकप्रियता का उद्देश्य रही है। बहुत बार इससे खराब नमूनों की अधिकता हुई है, और ऐसे घर जो नस्ल के लिए उपयुक्त नहीं हैं। नस्ल में बहरेपन की एक उच्च घटना भी होती है, जिससे संचार समस्याएं हो सकती हैं। बहुत सारे डालमेटियन बचाव में आ जाते हैं क्योंकि वे फिल्मों में कुत्तों की तरह काम नहीं करते हैं।

इतिहास:

जब हम में से अधिकांश एक आकर्षक, चित्तीदार डालमेटियन देखते हैं, तो हम एक फायरहाउस शुभंकर या डिज्नी के “101 डालमेटियन” के सितारों के बारे में सोचते हैं, लेकिन नस्ल का इतिहास अधिक विविध है, हालांकि मायावी, इतिहास।

कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि नस्ल कहां से उत्पन्न हुई है, लेकिन डाल्मेटियन का नाम डालमेटिया के नाम पर रखा गया है, जो एक तटीय क्षेत्र है जो बहुत पहले ऑस्ट्रिया का हिस्सा था। कुत्तों को सूचक का वंशज माना जाता है।

Dalmatian dog 1800 के दशक में लोकप्रिय हो गए, जब उन्हें कोच कुत्तों के रूप में गाड़ियों के साथ-साथ चलने और उन्हें और घोड़ों को अन्य कुत्तों और खतरों से बचाने के लिए इस्तेमाल किया गया। वे युद्ध प्रहरी, सर्कस कलाकार और शिकारी, साथ ही फायरहाउस शुभंकर भी रहे हैं। आज हम जिन डालमेटियन को जानते हैं, वे मुख्य रूप से साथी जानवर हैं।

Related Posts:-

Leave a Comment