Bulldog information in Hindi | बुलडॉग 

Categories:- Bulldog DogBreeds

Bulldog

Bulldog

आमतौर पर कम-धीरज वाले कुत्तों, अंग्रेजी Bulldog में एक मीठा स्वभाव होता है, जो बच्चों के साथ पूर्वानुमान योग्य, भरोसेमंद और उत्कृष्ट होते हैं और मध्यम व्यायाम की आवश्यकता होती है। बुलडॉग उन नस्लों में से एक है जहां हर कोई उंहें प्यार करता है, लेकिन केवल कुछ ही वास्तव में तय करेंगे कि वे वास्तव में एक अपनाना चाहते हैं ।

 

Bulldog
बुलडॉग

 English Bulldog एक नज़र में   

आकार:

भार वर्ग:

पुरुष: 54 एलबीएस।

महिला: 50 एलबीएस।

Withers पर ऊंचाई:

पुरुष: 17 में।

महिला: 16 इंच।

विशेषताएं:

मोटी गर्दन, ब्राचीसेफेलिक (छोटा चेहरा), भारी झुर्रियाँ

उम्मीदें:

व्यायाम आवश्यकताएँ: 20-40 मिनट / दिन

एनर्जी लेवल: लेड बैक

दीर्घायु सीमा: 8-10 वर्ष।

ड्रोल के लिए प्रवृत्ति: उच्च 

खर्राटे के लिए प्रवृत्ति: उच्च

छाल की प्रवृत्ति: निम्न

खुदाई करने की प्रवृत्ति: निम्न सामाजिक / ध्यान की आवश्यकता: मध्यम

कोट:

लंबाई: लघु

विशेषताएं: सीधे

रंग: ब्रिंडल (सूक्ष्म “टाइगर स्ट्राइप” प्रभाव), पीबाल्ड, सॉलिड रेड, फॉन या व्हाइट

कुल मिलाकर सौंदर्य की आवश्यकताएं: निम्न

क्लब की मान्यता:

AKC वर्गीकरण: गैर-स्पोर्टिंग

यूकेसी वर्गीकरण: साथी कुत्ता

व्यापकता: सामान्य

Bulldog information in Hindi :

अंग्रेजी बुलडॉग एक छोटा सा बिजलीघर है, जिसकी खासियत केकड़े की तरह बड़ी ताकत, स्थिरता और शक्ति है।

कुत्ते का सिर बड़ा और गोलाकार होता है, और थूथन बेहद छोटा होता है, जिससे चेहरा एक चपटा दिखाई देता है। अंग्रेजी बुलडॉग की आँखें अंधेरे हैं और ललाट तल में माथे पर कम और चौड़ी सेट हैं। नाक काली और थोड़ी ऊपर की ओर होती है। जबड़े (या “चॉप्स”) बड़े पैमाने पर, व्यापक और अंडरशूट हैं। निचले जबड़े ऊपरी जबड़े के सामने से बाहर निकलते हैं, जिससे निचले हिस्से को खराब किया जा सकता है, जिससे हास्ययुक्त मुस्कराहट उत्पन्न होती है। होंठ मांसल और पेंडुलस हैं। गाल अच्छी तरह गोल और उभरे हुए बग़ल में हैं। कान पतले, छोटे और आगे की तरफ फ़्लैप की तरह होते हैं जो माथे को ढँकते हैं।

English Bulldog की गर्दन छोटी और मोटी है; कंधे बड़े पैमाने पर, मांसपेशियों और व्यापक हैं। छाती गहरी और भरी हुई है, और पीछे की ओर झुका हुआ और थोड़ा धनुषाकार है। उसके गोल कूल्हों ने पीठ के स्तर से थोड़ा ऊपर फैला दिया। ठूंठदार पूंछ मोटी और या तो सीधी या टेढ़ी होती है। उनकी छोटी, स्टॉकी पैरों की मांसपेशियों की बड़ी परिभाषा है। उन्हें बाहर निकाल दिया जाता है और कोहनी और कूल्हों पर थोड़ा झुकाया जाता है ताकि एक मजबूत, आधार-चौड़ा रुख बन सके।

अंग्रेजी बुलडॉग लगभग 16 इंच लंबा है। मादा का वजन लगभग 50 पाउंड (23 किलोग्राम) होता है, और नर का वजन लगभग 54 पाउंड (24 किलोग्राम) होता है।

अंग्रेजी बुलडॉग की त्वचा ढीली है और चेहरे पर भारी झुर्रियाँ और मोटी परतें हैं और गले से लटकती हुई ओस की परत है। कोट छोटा और बढ़िया बनावट वाला होता है। विभिन्न रंग पैटर्न ब्रिंडल, पाइबल, और ठोस सफेद, लाल, फॉन या परती हैं।

व्यक्तित्व:

अंग्रेजी बुलडॉग में एक मीठा, कोमल स्वभाव है। भरोसेमंद और पूर्वानुमान योग्य, बुलडॉग एक अद्भुत पारिवारिक पालतू जानवर है और अधिकांश बच्चों से प्यार करता है। एक नस्ल के रूप में लोग उन्मुख, वे सक्रिय रूप से मानव ध्यान को आकर्षित करते हैं।

हालांकि, उन्होंने साहस बनाए रखा है जो मूल रूप से बैल के काटने के लिए उन में नस्ल किया गया था, इसलिए वे अच्छी निगरानी करते हैं। यद्यपि वे आम तौर पर अन्य परिवार के पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं, अंग्रेजी बुलडॉग अपरिचित कुत्तों के लिए आक्रामक हो सकते हैं।

इसके साथ जीना:

अंग्रेजी बुलडॉग ठीक अपार्टमेंट पालतू बनाते हैं और यार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। आमतौर पर कम-धीरज वाले कुत्ते, उन्हें केवल मध्यम मात्रा में व्यायाम की आवश्यकता होती है। वे समशीतोष्ण जलवायु में सर्वश्रेष्ठ पनपे; वे आसानी से गर्म हो जाते हैं और गर्म मौसम में सांस लेने में कठिनाई होती है, और वे ठंडे तापमान में आसानी से ठंडा हो जाते हैं।

आम तौर पर जोर से साँस लेते हैं, अंग्रेजी बुलडॉग खर्राटे लेते हैं और घरघराहट करते हैं। कई डोल भी। वे मध्यम शेड हैं और उनके छोटे कोटों को थोड़ा संवारने की आवश्यकता होती है। हालांकि, त्वचा के संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से चेहरे पर झुर्रियों को मिटा दिया जाना चाहिए।

क्या हमने उस बुलडॉग के लव किड्स का जिक्र किया?

खैर, वह करता है! और बच्चों को उसे वापस प्यार करता हूं! तो अगर एक कुत्ता हो रही है और उसे या उसे उस में बच्चों के साथ एक घर के लिए शुरू करने के बारे में अपनी सोच, यह सिर्फ कुत्ते की “तरह” आप के लिए देख रहे है हो सकता है

इतिहास:

बुल बाइटिंग के खेल में इसके उपयोग के लिए नामित, अंग्रेजी बुलडॉग की उत्पत्ति 13 वीं शताब्दी से कुछ समय पहले ब्रिटिश द्वीप समूह में हुई थी। खेल के कुछ संदर्भों में से एक 1209 की है, और एक कसाई के कुत्तों के बारे में बात करता है, जिसने स्टैमफोर्ड के अंग्रेजी शहर के माध्यम से एक बैल का पीछा किया था। इस खोज ने शहर के कान को इतना प्रसन्न कर दिया कि उन्होंने अपने डोमेन में एक खेल के रूप में बैल बाइटिंग का उद्घाटन किया।

Related Posts:-

Leave a Comment