Beagle dog in hindi

Categories:- Beagle dog DogsBreeds

Beagle dog

Beagle dog

एक हंसमुख, स्नेही कुत्ता, Beagle कंपनी पसंद करता है। यह नस्ल अत्यधिक विनाशकारी हो सकती है और अगर अकेले छोड़ दिया जाए तो अत्यधिक छाल हो सकती है।

बीगल एक नज़र में

आकार:

भार वर्ग:

पुरुष: 18-30 एलबीएस।

महिला: 18-30 एलबीएस।

मुरझाए पर ऊँचाई:

पुरुष: 15 इंच

महिला: 13 इंच

विशेषताएं:

फ्लॉपी कान (स्वाभाविक रूप से)

अपेक्षाएं:

व्यायाम आवश्यकताएँ: २०-४० मिनट/दिन

ऊर्जा स्तर: औसत

दीर्घायु रेंज: 12-15

लार की प्रवृत्ति: कम खर्राटे लेने की प्रवृत्ति: कम

छाल की प्रवृत्ति: उच्च

खुदाई की प्रवृत्ति: निम्न सामाजिक/ध्यान की आवश्यकता: उच्च

के लिए नस्ल:

खरगोश, खरगोश शिकार

कोट:

लंबाई: लघु

विशेषताएं: फ्लैट

रंग: कोई भी सच्चा हाउंड रंग

कुल मिलाकर संवारने की ज़रूरतें: कम

क्लब मान्यता:

एकेसी वर्गीकरण: हाउंड

यूकेसी वर्गीकरण: Scenthounds

व्यापकता: सामान्य

Beagle dog meaning in hindi

Beagle : बीगल

Beagle दो बुनियादी आकारों में आते हैं।

कुछ लगभग १३ इंच लंबे या कम हैं और उनका वजन लगभग १८ पाउंड (आठ किलोग्राम) है; दूसरे आकार के समूह की ऊंचाई 13 से 15 इंच है और इसका वजन लगभग 20 पाउंड (नौ किलोग्राम) है।

Beagle मांसल, ठोस कुत्ते होते हैं जिनकी खोपड़ी थोड़ी गुंबददार होती है। इनका थूथन चौकोर और नाक चौड़ी होती है। कान लंबे और लटके हुए होते हैं। उनकी छाती गहरी होती है, पीठ सीधी होती है और उनकी एक मध्यम लंबी पूंछ होती है जो ऊँची होती है। नस्ल का चिकना, घना कोट आमतौर पर काला, तन और सफेद होता है।

व्यक्तित्व:

Beagle को अन्य पालतू जानवरों और बच्चों के साथ व्यापक रूप से अच्छा माना जाता है। वे हंसमुख कुत्ते हैं जिन्हें स्नेह पसंद है। हालांकि, वे कंपनी पसंद करते हैं, और अगर उन्हें अकेला छोड़ दिया जाए, तो वे हाउल और विनाशकारी हो सकते हैं। कुत्तों पर एक उपभोक्ता गाइड के अनुसार, बीगल अत्यधिक भौंकने के लिए भी सूची में शीर्ष पर हैं और घर तोड़ने और आज्ञाकारिता ट्रेन के लिए मुश्किल हो सकता है।

इसके साथ जीना:

Beagle dog

Beagle सक्रिय, जिज्ञासु कुत्ते हैं। वे शिकारी कुत्ते भी हैं, इसलिए घूमना उनके स्वभाव में है। घर से बाहर होने पर उन्हें बाड़े वाले यार्ड में या पट्टे पर रखकर उन्हें नुकसान के रास्ते में भटकने से रोकने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।

बीगल भी दोस्ताना छोटे कुत्ते हैं। अपने घर की रखवाली के लिए उन पर निर्भर न रहें। वे भौंक सकते हैं, लेकिन घुसपैठिए से सामना होने पर अपनी पूंछ हिलाने से ज्यादा कुछ करने की संभावना नहीं है।

उनके छोटे कोट की देखभाल करना उल्लेखनीय रूप से आसान है और इसके लिए न्यूनतम संवारने और केवल सामयिक स्नान की आवश्यकता होती है। एक बार पिल्ला होने के बाद, कुछ बीगल आसानी से अधिक वजन वाले लगते हैं, इसलिए कैलोरी सेवन देखें। बीगल की जीवन प्रत्याशा लगभग 12 वर्ष है।

इतिहास:

Beagle नस्ल सैकड़ों वर्षों से अस्तित्व में है और दुनिया में सबसे परिचित नस्लों में से एक है। एक नस्ल इतिहासकार के अनुसार, बीगल 1400 के दशक की शुरुआत में लिखे गए थे।

बीगल इंग्लैंड, वेल्स और फ्रांस में पैदल शिकारियों द्वारा पैक में इस्तेमाल किए गए शिकारी कुत्तों से उतरते हैं। “पॉकेट बीगल” के रूप में जानी जाने वाली एक किस्म का इस्तेमाल घोड़े की पीठ पर शिकार के लिए किया जाता था क्योंकि कुत्ते 10 इंच से कम लंबे होते थे और शिकार की शुरुआत में उन्हें एक कोट की जेब में ले जाया जा सकता था। बीगल खरगोश के शिकार के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, हालांकि नस्ल का इस्तेमाल सियार और जंगली सूअर जैसे विविध जानवरों के शिकार के लिए भी किया जाता है।

हालांकि कुछ बीगल अभी भी व्यक्तिगत रूप से या शिकार के लिए पैक में उपयोग किए जाते हैं, आज अधिकांश बीगल प्यारे घर के पालतू जानवर हैं।

Related Posts:-

Leave a Comment